Information Asia Cup Winners List Team/एशिया कप विनर लिस्ट जानकारी 


Asia Cup की शुरूआत साल 1984 में हुई थी. अब तक इस खिताब को भारत ने सात बार अपने नाम किया है. वहीं श्रीलंका ने 6 और पाकिस्तान ने 2 बार यह खिताब जीता है.

एशिया कप के किस-किस टीम ने मारी बाजी

    एशिया कप की शुरूआत साल 1984 में हुई थी.

1 . एशिया कप में 1984 की एशिया ट्रॉफी भारत ने जीती थी. इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला 


2 . एशिया कप में 1986  की एशिया ट्रॉफी श्रीलंका ने जीती थी. श्रीलंका ने गत विजेता भारत से यह खिताब जीतकर पहली बार एशिया कप जीता था. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 
3. एशिया कप में 1988 मैं भारत ने फिर से एशिया ट्रॉफी जीती/ दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में भारत ने तीसरी  ट्रॉफी अपने नाम की/
इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 
4. एशिया कप में 1991 मैं भारत ने फिर से एशिया ट्रॉफी जीती और लगतार इंडिया का अच्छा प्रदर्शन होने लगा/ मौहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने तीसरी ट्रॉफी अपने नाम की/

इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबल/

 5. एशिया कप में 1995 मैं भारत ने फिर से एशिया ट्रॉफी जीती और लगतार इंडिया का और भी अच्छा प्रदर्शन होने लगा/ मौहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने तीसरी ट्रॉफी अपने नाम की/
इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 6. एशिया कप में 1997 मैं भारत ने एशिया ट्रॉफी हरी. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम की कप्तानी की. इस एडिशन में भारत को हार का सामना करना पड़ा और श्रीलंका ने एशिया की ट्रॉफी अपने नाम की/ इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 



7. एशिया कप 2000 मैं पहली बार पाकिस्तान ने ट्रॉफी जीती और चैंपियन बनी. यह पहला मौका था जब पाकिस्तान ने इस खिताब को जीता था.पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/


8. एशिया कप 2004 मैं श्रीलंका ने फिर से शानदार अच्छा प्रदर्शन किया और 2004 की ट्रॉफी अपने नाम की और तीसरी बार खिताब अपने नाम कर ली.

इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 9. एशिया कप 2008 मैं श्रीलंका ने फिर से शानदार अच्छा प्रदर्शन किया और 2008 की ट्रॉफी अपने नाम की और चौथी बार खिताब अपने नाम कर ली.
इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 10. एशिया कप में 2010 मैं भारत ने फिर से एशिया ट्रॉफी जीती और लगतार इंडिया का और भी अच्छा प्रदर्शन होने लगा/ महेन्दर सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की
इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/

 11. एशिया कप 2012 मैं दूसरी बार पाकिस्तान ने ट्रॉफी जीती और चैंपियन बनी. यह दूसरा मौका था जब पाकिस्तान ने इस खिताब को जीता था.पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुआ था मुकाबला/


12. एशिया कप 2014 की ट्रॉफी श्रीलंका ने फिर अपने नाम की. लगतार श्रीलंका ने और भी ज़्यदा अच्छा प्रदर्शन किया, और पांचवी बार ट्रॉफी अपने नाम की पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/
13. एशिया कप में 2016 मैं भारत ने फिर से एशिया ट्रॉफी जीती और लगतार इंडिया का और भी अच्छा प्रदर्शन होने लगा/ महेन्दर सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने ट्रॉफी अपने नाम की/ इंडिया और बांग्लादेश के बीच हुआ था मुकाबला/


14 . एशिया कप मैं 2018 मैं भारत ने फिर से ट्रॉफी अपने नाम की और शानदार प्रदर्शन किया, 2018 में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने एशिया कप कब्जा जमाया/ इंडिया और बांग्लादेश के बीच हुआ था मुकाबला/


15 . एशिया कप 2022 मैं श्रीलंका ने फिर से शानदार अच्छा प्रदर्शन किया और 2022 की ट्रॉफी अपने नाम की/ पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ था मुकाबला/       

 
    अब तक हुए एशिया कप में भारत ने 7 बार, श्रीलंका ने 6 बार और पाकिस्तान ने 2 बार खिताब पर कब्जा किया है.