Information About क्रिकेट के मुख्य नियम/Cricket Rules In Hindi




  •   क्रिकेट को 3 फॉर्मेट में खेला जाता है उसमें Test, ODI, T20 / T10 शामिल है/ इन सब क्रिकेट के   फॉर्मेट में सबके अलग – अलग नियम है 


  • एक ओवर मैं 6 बॉल फेंकी जाती है और बॉलर 6 बॉल मैं एक ही शॉट पिच बॉल फेंक सकता है अगर उससे ज़्यदा फेकता है तोह नो बॉल हो जाती है (फ्री हिट)


  • एक दिवसीय क्रिकेट मैं 50 ओवर होते है शुरुवात के 10 ओवर मैं 2 खिलाडी फील्डिंग टीम के 30 गज घेरे के बहार होते है 
  •  क्रिकेट ग्राउंड मैं दो टीमों के बीच मैच होता है/एक टीम मैं 11 खिलाडी होते है और दूसरी टीम मैं भी 11 खिलाडी होते है


  • क्रिकेट ग्राउंड मैं 2 अंपायर होते है अंपायर का काम सिक्स देना। फोर देना। नो बॉल चेक करना। सिंगल है या डबल रन है


  • एक ओवर मैं 6 बॉल होती है  

 

  • एक क्रिकेट टीम को 50 ओवर दिए जाते है पहली पारी मैं बल्लेबाजों को 50 ओवर खेलने होते है 50 ओवर मैं जितने रन बनते है वो दूसरी टीम को बनाने होते है / दूसरी पारी की टीम के 10 प्लयेरो के सामने रन का टारगेट होता है जिससे एक रन ज़्यादा 50 ओवरों मैं पूरा करना होता है  

 

  • एक क्रिकेट टीम में एक कप्तान सहित ग्यारह खिलाड़ी शामिल होते हैं। आधिकारिक प्रतियोगिताओं के बाहर टीमें एक तरफ ग्यारह से ज्यादा खिलाड़ी रखने पर सहमत हो सकती हैं, हालांकि ग्यारह से अधिक कोई भी खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण नहीं कर सकता है। 

 

  • इस खेल में दो स्कोरर होते हैं जो अंपायर के संकेतों का जवाब देते हैं और स्कोर को बनाए रखते हैं। 

 

  • बैट की लंबाई 38 इंच (97 सेन्टीमीटर) से अधिक नहीं होती है और इसकी चौडाई 4.25 इंच (10.8 सेन्टीमीटर) से अधिक नहीं होती है। बल्ले को पकड़ने वाले हाथ या दस्ताने को बल्ले का हिस्सा माना जाता है

 

  • बॉल क्रिकेट की गेंद की परिधि 8 13/16 और 9 इंच (22.4 सेमी और 22.9 सेमी) के बीच होती है और इसका वजन 5.5 और 5.75 औंस (155.9 ग्राम और 163 ग्राम) के बीच होता है 

 

 



एकदिवसीय क्रिकेट के नियम

    जर्सी – वैसे तोह टेस्ट मैच मैं वाइट ड्रेस होती है/टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए हर टीम को अलग – अलग कलर की ड्रेस पहननी होती है. इस ड्रेस का कोड खेलने वाली टीम द्वारा तय किया जाता है. 


    वनडे मैच की अवधि – दोनों टीमों के बीच यह मैच एक दिन में ही पूरा किया जाता है. 


    ओवर – यह मैच दोनों टीमों के बीच में 100 ओवर का होता है. इसमें एक टीम द्वारा 50 ओवर खेले जाते है. इसमें हर खिलाडी अपने हिस्से के 10 ओवर ही फेंक सकता है. इससे ज्यादा नहीं.  
    नई गेंद – हर पारी की शुरुआत में Bowling टीम को एक नई गेंद दी जाती है. 


    DRS नियम – एक वनडे मैच में दोनों टीमों के पास दो – दो डीआरएस होते है. डीआरएस का मतलब होता है की अगर एम्पायर कोई डिसीजन देते है और टीम को लगता है की यह डिसीजन गलत दिया गया है तो उस स्थिति में वह टीम डीआरएस ले सकती है. 


    Power Play – वनडे मैच में दोनों टीमों को 2 – 2 Power Play का अधिकार होता है. पहला पावर प्ले जो की बैटिंग पावर प्ले होता है, यह पारी की शुरुआत में ही बैटिंग टीम को दिया जाता है. यह पहला पावर प्ले पहले 10 ओवर के लिए अनिवार्य होता है. इसके अलावा एक पारी में बैटिंग पावर प्ले भी होता है जो की 5 ओवर को होता है. बैटिंग पावर प्ले में 2 खिलाड़ी हर 30 गज सर्कल के बाहर रहते है जबकि बॉलिंग पावरप्ले में 3 खिलाड़ी 30 गज सर्कल के बाहर क्षेत्ररक्षण कर सकते है.