Covid19 Information In Hindi For Exam

 

 Motivate Information

व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है व्यक्ति का भय सबसे बड़ी बात यही है की व्यक्ति को डरना नहीं चाहिए इस covid19 बिमारी मैं अपने आप को strong करना चाहिए और अपने आप को मोटीवेट करे अपने आप को एक्टिव रखे, जितना हो सके न्यूज़ चॅनेल और सोशल मीडिया से  दूर रहे 90% जो हम देखते है या सुंनते है उसको सच मन लेते है फिर वो हमरे दिमाग मैं चलता रहता है फिर हम डर जाते है और हम बीमार हो जाते है covid19 मैं जो गवर्नमेंट ने guideline बनाई है उसको फॉलो करे है और अपने आप को healthy और स्टोरंग रखे और अगर आपको बहार जाना है तोह मास्क्स लगाए और distance रखे घर आये तोह अपने आपने हाथों को sanitize करे

 


 

1. Covid19/करोना वायरस किस तरह फैलता है?

 

यह वायरस किसी पीड़ित व्यक्ति के खांसने या छींकने से सांस के कणों/बूंदों के सीधे संपर्क में आने से या वायरस से संक्रमित सतह को छूने से फैलता है अगर किसी व्यक्ति को covid19 है और आप उसके संपर्क मैं आ जाता है तोह आपको covid19 हो सकता है क्युकी covid19 बीमारी एक दूसरे से फैलती है COVID19 कुछ घंटों तक अपनी सतह पर जीवित रहता है लेकिन इसे किसी साधारण निस्संक्रामक से ख़त्म किया जा सकता है 

 

 

2. Carona virus ke खतरे से हम कैसे  बच सकते हैं?

सबसे पहले हमे covid19 की गवर्नमेंट ने जो बी guideline बनाई है उसको फॉलो करना चाहिए. क्युकी करोना वायरस पूरी दूनिया मैं फ़ैल गया है खुद ही अपने आप को save रखना है फिर आपको दियान रखना चाहिए

ये 4 बाते है जो आपको अपनी लाइफ मैं करना है  

 

निरंतर अपना हाथ साबुन या अल्कोहल आधारित हैंड-रब से साफ़ करें 

 

खांसते या छींकते समय टिश्यू या कोहनी को मोड़ कर अपना मुंह और नाक ढक लें और इस्तेमाल के बाद टिश्यू को नष्ट कर दें

अगर आपको या आपके बच्चे को बुखार, खांसी या सांस की तकलीफ हो तो अपने स्वास्थ्य कर्मी या डॉक्टर से संपर्क करें

सर्दी-जुकाम या फ्लू के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें

 

 

3. अगर फॅमिली मैं किसी व्यक्ति को covid19 हो जाता है तोह क्या करना चाहिए ?

 


 

कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद सबसे पहले मरीज़ को घबराना नहीं है बल्कि संयम से काम लेना है  अगर फॅमिली मैं किसी को covid19 हो जाता है तोह सबसे पहले फॅमिली मैं जिसको बी covid19 नहीं है उनको distance बना के रखना है और डॉक्टर को दिखाए जैसे2 डॉक्टर बोलते  है आपको वैसा ही करना है

 

 covid19 व्यक्ति उसको अलग रूम मैं रख कर उसका treatment करे

मरीज़ को तुरंत अलग कमरे में आइसोलेट कर दे कमरे में वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए.

कोरोना मरीज़ की देखभाल के लिए परिवार के किसी एक सदस्य को ज़िम्मेदार बना दिया जाना चाहिए. मरीज़ को जब भी सहायता की ज़रूरत हो, यह व्यक्ति उपलब्ध रहे.

चाहे ओमिक्रॉन हो या कोरोना का कोई अन्य वेरिएंट, संक्रमित व्यक्ति को हमेशा मास्क लगाकर रखना चाहिए. खासकर किसी अन्य शख़्स के क़रीब आते वक्त उसे अच्छी तरह से मास्क लगाकर रखना चाहिए.

जो भी व्यक्ति covid19 का पेशेंट है उसका इलाज डॉक्टरों की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए दवाएं डॉक्टर की सलाह के बाद ही ली जानी चाहिए सबसे बड़ी बात यही है जो व्यक्ति covid19 का पेशेंट है उसको मोटीवेट और एक्टिव करना चाहिए