World Cup Cricket Winners List Team|क्रिकेट वर्ल्ड कप Winners लिस्ट्स टीम

 

 


ICC को पुरुषों के क्रिकेट विश्व कप के रूप में जाना जाता है) अंतर्राष्ट्रीय दिवस (ODI) पर एक अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप है। यह खेल खेल नियामक एजेंसी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा हर चार साल में, प्रारंभिक योग्यता में अंतिम टूर्नामेंट के साथ आयोजित किया जाता है। यह टूर्नामेंट दुनिया में सबसे व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेल घटनाओं में से एक है और इसे "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर के मुख्य कार्यक्रम" के लिए आईसीसी द्वारा माना जाता है। 



पहला विश्व कप इंग्लैंड में जून 1975 खेला गया था पहला ODI मैच केवल चार साल पहले खेला गया था। पहले पुरुष टूर्नामेंट से दो साल पहले, एक अलग महिला क्रिकेट विश्व कप आयोजित किया गया था, और एक टूर्नामेंट जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय टीम शामिल हैं, जो 1912 की शुरुआत में हुई थी जब ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के टूर्नामेंट को तटीय परीक्षण मैचों से खेला गया था। पहले तीन विश्व कप इंग्लैंड में खेले गए थे। 1987 के टूर्नामेंट के बाद से, रोटेशन सिस्टम के तहत देशों के बीच होस्टिंग वितरित की गई है, जिसमें चौदह आईसीसी होस्टिंग सदस्यों के साथ टूर्नामेंट में कम से कम एक मैच है। 


विश्व कप (1975-1983)
प्रूडेंशियल कप ट्रॉफी

1975 में, इंग्लैंड ने उस समय पहले क्रिकेट विश्व कप की स्टार्टिंग की , जो एकमात्र ऐसा देश था जो अपनी चौड़ाई को विनियमित करने के लिए संसाधनों के लिए आवेदन करने में सक्षम था। 1975 का टूर्नामेंट 7 जून से शुरू हुआ। ] मैच में प्रति टीम छह गेंदों से 60 ओवर होते हैं, जो पारंपरिक रूप से दिन के दौरान खेला जाता है, जिसमें सफेद कपड़े होते हैं और लाल क्रिकेट गेंदों का उपयोग करते हैं। 

 

 

क्रिकेट वर्ल्ड कप Winners लिस्ट्स टीम  

 

  • पहला वर्ल्ड कप 1975 London (इंग्लैंड) मैं वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ/ वेस्ट इंडीज ने 17 रन से जीत दर्ज की और 1975 पहले वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की
  • दूसरा वर्ल्ड कप 1979  London (इंग्लैंड) मैं वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच हुआ/ वेस्ट इंडीज ने 92 रन से जीत दर्ज की और 1979 दूसरी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की
  • तीसरा वर्ल्ड कप 1983 London (इंग्लैंड) मैं वेस्ट इंडीज और इंडिया के बीच हुआ/ इंडिया ने 43 रन से जीत दर्ज की और 1983 इंडिया ने अपनी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की
  • चौथा वर्ल्ड कप 1987 ईडन गार्डन कोलकाता (इंडिया ) मैं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ/ ऑस्ट्रेलिया ने 7 रन से जीत दर्ज की और 1987 ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी  अपने नाम की 
  • पांचवा वर्ल्ड कप 1992ं मेलबोर्ने क्रिकेट ग्राउंड (new Zealand) मैं पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुआ/ पाकिस्तान ने 22 रन से जीत दर्ज की और 1987 पाकिस्तान ने अपनी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की 
  • छठा वर्ल्ड कप 1996 गद्दाफी स्टडियम लाहौर (पाकिस्तान) मैं ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुआ/ श्रीलंका ने 7 विकेट से जीत दर्ज की और 1996 श्रीलंका ने अपनी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी  अपने नाम की 
  • सातवा वर्ल्ड कप 1999 London (इंग्लैंड)  मैं ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुआ/ ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की और 1999 ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की 
  • आठवा वर्ल्ड कप 2003 वांडरर्स स्टेडियम (south Africa)  मैं ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच हुआ/ ऑस्ट्रेलिया ने 125 रन से जीत दर्ज की और 2003 ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की
  • नोवा वर्ल्ड कप 2007 वेंसिंग्टन ओवल ब्रिजटाउन  (west indies)  मैं ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुआ/ ऑस्ट्रेलिया ने 53 रन से जीत दर्ज की और 2007 ऑस्ट्रेलिया ने चौथा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की
  • दसवा वर्ल्ड कप 2011 वानखेड़े स्टेडियम मुंबई (इंडिया)  मैं इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ/ इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की और 2011 इंडिया ने अपनी दूसरी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की 
  • ग्यारह वर्ल्ड कप 2015 मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (new Zealand)  मैं नई ज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ/ ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की और 2015 ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पांचवी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की
  • बारहव वर्ल्ड कप 2019 लार्ड London  (England) मैं new ज़ीलैण्ड और इंग्लैंड के बीच हुआ/ इंग्लैंड ने super over से जीत दर्ज की और 2019 इंग्लैंड ने अपनी पहली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी अपने नाम की
     


    क्रिकेट वर्ल्ड कप Winners

    ऑस्ट्रेलिया ने 5 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है
    वेस्ट इंडीज ने 2 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है
    इंडिया  ने 2 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है
    पाकिस्तान ने 1 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है
    श्रीलंका ने 1 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है
     इंग्लैंड ने 1 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है


    क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला इंडिया मैं होगा