What Is a Wicket In Cricket Run And Scores In Cricket|विकेट किसे कहते है क्रिकेट मैं रन और स्कोर्स के बारे मैं 

 


किसे कहते है

क्रिकेट ग्राउंड मैं कोई भी बैट्समैन बैटिंग करता है और वो आउट होता है उसे विकेट कहते है 

आउट होना 

विकेट डिफरेंट टाइप की होती है  जैसे lbw, विकेट पर बॉल लगना, कैच पड़ना या फिर बॉल बैट मैं टच होकर विकेट पर लगे तोह उसे विकेट ही कहते है 

 क्रिकेट मैं रन और स्कोर्स के बारे मैं

क्रिकेट के खेल में स्कोर की एक मूल इकाई है। रनिंग को बल्लेबाज द्वारा बनाया जाता है और प्रत्येक खिलाड़ी द्वारा स्कोर को जोड़ने के लिए प्राप्त स्कोर को कुल टीम स्कोर कहा जाता है।

क्रिकेट मैं बैट्समैन कुछ तरह से रन बनाये जाते है

छक्का 


जैसे बैट्समैन बॉल को अपने बैट से हिट मरता है और बॉल ग्राउंड से बहार चली जाती है उसे सिक्स कहा जाता है, जो बैट्समैन मरता है उसके खाते मैं वो रन जुड़ जाते है और और टीम के खाते मैं भी 

 दौड़ कर रन

ग्राउंड मैं एक पिच बनायीं जाती है आमने सामने स्टंप लगी होती है और आमने सामने बैट्समैन खड़े होते है जब बैट्समैन बैट से बॉल मरता है बॉल ग्राउंड मैं ही होती है तोह बैट्समैन स्टंप की तरफ भाग कर रन लेते है ऐसे ही एक रन या दो रन से भी ज़्यदा बन जाते है


चौका 

 
जब बैट्समैन बैट से बॉल मरता है और बॉल दौड़ती हुई ग्राउंड से बहार चली जाती है उसे चौका या चार रन कहते है जो बैट्समैन मरता है उसके खाते मैं वो रन जुड़ जाते है और और टीम के खाते मैं भी

अतिरित्क रन 

 
अगर कोई बॉलर गलत बॉल कर देता है जैसे नो बॉल या वाइट हो तोह उसे एक्स्ट्रा रन कहते है